Pages

Wednesday, November 30, 2016


स्वाधीनता आंदोलन : बूढ़ा बरगद
आजादी के दीवानों का शहादत स्थल
इसी बरगद पर 135 क्रांतिकारियों को ब्रिटानिया हुकूमत ने दी थी एक साथ फांसी
 
       'स्वाधीनता आंदोलन" में हिन्दुस्तानियों पर कम जुल्म नहीं हुये। फिर भी हिन्दुस्तानियों ने ब्रिाटानिया हुकूमत के दांत खट्टे कर दिये थे। इसके लिए भले ही आजादी के दीवानों को जान की कीमत चुकानी पड़ी हो। शय-मात के इस द्वंद में ब्रिटानिया हुकूमत को हर बार हिन्दुस्तानियों से जबर्दस्त टक्कर मिलती थी। 'मेमोरियल वेल" में दो सौ अंग्रेज महिलाओं व बच्चों को मौत के घाट उतार दिया गया तो ब्रिटानिया हुकूमत बौखला गयी। कानपुर शहर का 'कम्पनी बाग" (अब नानाराव पार्क) हिन्दुस्तानियों के लिए यातना केन्द्र बन गया था। हिन्दुस्तानियों के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही के फैसले से लेकर अमल तक इसी कम्पनी बाग में होते थे। शहर व गंगा नदी के मध्य क्षेत्र में स्थित नानाराव पार्क अतीत का गवाह बन गया। नानाराव पार्क ने हिन्दुस्तानियों पर अनेक जुल्म देखे। 'कोई साक्षी नहीं-कोई गवाह नहीं...." बस सिर्फ ब्रिटानिया हुकूमत के हुक्मरानों के मनमाने व बदला लेने वाले फैसले होते। 'बूढ़ा बरगद" अब तो उसकी भी कमर टूट गयी। स्वाधीनता आंदोलन के क्रांतिकारियों को उसी की शाखाओं पर फांसी दी गयी। 'बूढ़ा बरगद" अब बूढ़ा हुआ लेकिन तब तो जवान था। खुद के शहर के बाशिंदों को फांसी पर लटका कर 'बरगद" भी कांप उठा था... मन ही मन खूब फफक-फफक कर रोया... पर उसकी कौन सुनने वाला था। क्रांति के दौरान 1857 से 1947 तक यह स्थान फांसी स्थल बना रहा। ब्रिटानिया हुकूमत को जिस पर शक हुआ, उसे फांसी पर लटका दिया। हिन्दुस्तानियों को इस क्षेत्र में प्रवेश की इजाजत नहीं थी। अंग्रेज अफसर किसी को पकड़ कर इस क्षेत्र में ले जाते तो मान लिया जाता कि उसे अब फांसी दी जायेगी। 'बीबीघर" काण्ड के बाद बौखलाये ब्रिाटिश शासन ने 135 (एक सौ पैंतीस) क्रांतिकारियों को एक साथ फांसी दी थी। उस दिन यह बूढ़ा बरगद चित्कार उठा था.... अब बस बहुत हो चुका.... । आक्रोश दोनों तरफ था। दो सौ महिलाओं व बच्चों को मौत के घाट उतार जाने से अंग्रेज बौखला गये थे तो वहीं बूढ़ा बरगद पर 135 क्रांतिकारियों को सामूहिक फांसी दिये जाने से हिन्दुस्तानी बेहद आक्रोश में थे। इंग्लैण्ड में सड़कों पर नानाराव पेशवा के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे थे तो हिन्दुस्तान में आंदोलन पर तेज हो रहा था। आक्रोश से बचने के लिए किसी भी अंग्रेज अफसर ने इस फांसी का कहीं कोई जिक्र नहीं किया। यह बरगद आैर मिट्टी न केवल स्वाधीनता आंदोलन व क्रांतिकारियों की फांसी का गवाह है। आजादी के बाद बूढ़ा बरगद स्थल को 'शहीद उपवन" के तौर पर जाना जाने लगा।

शहीद उपवन का शिलाखण्ड आज भी दास्तां को बयां करता है। शहीद उपवन का यह बूढ़ा बरगद आज भी दर्द बयां करता है। 'आखिर क्यों जानना चाहते हो मेरे (बूढ़ा बरगद) बारे में ...... सुनो... मैं केवल जड़, तना व पत्तियों से युक्त वटवृक्ष ही नहीं हूं बल्कि गुलाम भारत से आज तक के इतिहास का साक्षी हूं। मैंने (बूढ़ा बरगद) अनगिनत बसन्त व पतझड़ देखे, 4 जून 1857 का वह दिन भी जब मेरठ से सुलगती आजादी की चिंगारी कानपुर में शोला बन गई। मैने नाना साहब की अगुवाई में तात्या टोपे की वीरता देखी, रानी लक्ष्मी बाई का बलिदान देखा आैर देखी अजीमुल्ला खां की शहादत, मुझे वह दिन भी याद है, जब बैरकपुर छावनी में मेरे सहोदर पर लटकाकर क्रांति के अग्रदूत मंगल पाण्डे को फांसी दी गई जिससे देशवासी दहल उठे। देश की आजादी के दीवानों पर क्रूर एवं दमनपूर्ण कहर ढ़ाने वालों से मेरी जड़ें तक हिल गर्इं। वह दिल दहलाने वाला दिन आज भी नहीं भूल पाता, जब 135 देश भक्तों को अंग्रेजों ने मेरी ही शाखाओं पर फांसी के फंदे पर लटकाया। उस दिन मैं थर्राया, बहुत चीखा-चिल्लाया, चीखते-चीखते गला रुंध गया। आंख के आंसू रो-रोकर सूूख गये। यह रोमांच-कारी दर्द भरी दास्तान याद आते ही मैं कराह उठता हूं। तुम्हारा बूढ़ा बरगद।
यह शिलालेख बहुत कुछ याद दिलाता है। शहीद उपवन में एक अजीब सी खामोशी आज भी विद्यमान रहती है। हालांकि मार्निंग वाकर्स व इवनिंग वाकर्स से उपवन सुबह व सांझ आबाद रहता है। फिर स्वाधीनता आंदोलन की गौरव गाथा सुन कर स्मरण कर तन-मन.... रोम-रोम झंकृत हो जाता है।       



No comments:

Post a Comment