Pages

Friday, January 13, 2017

मेस्टन रोड : शहर का व्यापारिक क्षेत्र

  
       'मेस्टन रोड" शहर का एक व्यापारिक क्षेत्र। कानपुर शहर का खास मेस्टन रोड खरीद-फरोख्त की हलचल से आबाद रहने वाला इलाका है। बड़ा चौराहा से मूलगंज को जोड़ने वाले इलाके को मेस्टन रोड के तौर पर जाना-पहचाना जाता है। 

           खास तौर से यह इलाका थोक एवं फुटकार कारोबार का क्षेत्र है। करीब डेढ़ किलोमीटर के दायरे वाला यह बाजार इंसान की हर आवश्यकता को पूरा करता है। बारिश से बचने के लिए रैनकोट खरीदना हो या सर्दी से बचाव के लिए कोट-स्वेटर्स आदि कुछ भी खरीदना हो. सभी कुछ इस बाजार में उपलब्ध होगा। 

         इस इलाके में बिजली का सामान भी मिलेगा तो वहीं सिर ढ़कने वाली सुन्दर कैप भी मिलेगी। छाता लेना हो या पुलिस को अपनी वर्दी सिलवानी हो या खरीदनी हो। सभी कुछ यह बाजार देगा। जूता-चप्पल के तो शानदार शोरुम इलाके की शान है। मेस्टन रोड से हटिया बाजार, खोवा मण्डी, बिसाती बाजार, चौक सर्राफा, चौक स्टेशनरी बाजार, टोपी बाजार, मनीराम बगिया, रोटी वाली गली आदि सहित छोटे-बड़े कई बाजार हैं।अरबों के टर्नओवर वाला यह बाजार स्थानीय से लेकर उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों से आने वाले उपभोक्ताओं से आबाद रहता है तो वहीं मक्खन-मलाई का भी  स्वाद इन इलाकों में खूब मिलता है।  

No comments:

Post a Comment