Pages

Sunday, December 11, 2016

कानपुर का बिरहाना रोड
आभूषण की चकाचौंध
ज्वैलरी की ख्याति विदेश तक
 
       कानपुर केवल आैद्योगिक राजधानी ही नहीं। सोना-चांदी के कारोबार का भी प्रमुख केन्द्र है। शहर का बिरहाना रोड खास आभूषण-ज्वैलरी की खरीद-फरोख्त के लिए देश ही नहीं दुनिया में भी जाना-पहचाना जाता है। बात चाहे डिजाइनर ज्वैलरी की हो या परम्परागत आभूषण की हो या फिर वैवाहिक आभूषण की पसंद हो अथवा देवी-देवताओं के मुकुट से लेकर क्षत्रशाल की उपलब्धता की हो। बिरहाना रोड का ज्वैलरी मार्केट आभूषण की सभी आवश्यकताओं की पूर्ति करता है।

कानपुर शहर की धड़कन के तौर पर अपनी पहचान रखने वाले बिरहाना रोड में दो दर्जन से अधिक भव्य-दिव्य ज्वैलर्स शोरुम संचालित होते हैं। आभूषण का लघु कारोबार भी यहां खूब फलता-फूलता है। कोलकाता की डिजाइन की चाहत हो या फिर दक्षिण भारतीय आभूषण की चांहत हो.... बिरहाना रोड आभूषण की सभी आवश्यकताओं व पसंद को पूरा करता है। ज्वैलरी का यह कारोबार लाखों-करोड़ों नहीं बल्कि अरबोें के टर्नओवर वाला है। इस इलाके से सरकार को राजस्व भी अच्छी तादाद में मिलता है। रत्न-नगीना में भी यह बाजार पीछे नहीं है। दुनिया का कोई भी नग-नगीना चाहिए तो इस बाजार में उपलब्ध होगा। देश-दुनिया में कोलकाता के आभूषण-ज्वैलरी मशहूर है तो कानपुर के कारीगरों का हुनर भी पीछे नहीं ।

 कानपुर के कारीगरों के हाथों गढे आभूषण-ज्वैलरी देश के विभिन्न कोनों सहित दुनिया में भी पसंद किये जाते है। बल्कि यूं कहा जाए कि कानपुर के आभूषण दुनिया की महिलाओं की पसंद बने तो शायद कोई अतिश्योक्ति न होगी।  खास यह भी है कि इस मार्केट में आभूषण-ज्वैलरी की प्रदर्शनी भी लगती रहती है। जिससे महिलाओं को नए-नए डिजाइन की ज्वैलरी उपलब्ध होती है। आभूषण-ज्वैलरी की एक प्रतिस्पर्धा सी अनवरत इस मार्केट में चलती रहती है। करीब एक किलोमीटर लम्बे इलाके में फैला आभूषण-ज्वैलरी के कारोबार के साथ ही बिरहाना रोड़ के एक हिस्से में मेडिसिन मार्केट भी है हालांकि दवाओं का यह थोक बाजार है।







No comments:

Post a Comment